CTET 2022 : ऑनलाइन मोड में होने वाले CTET 2022 exam का लेटेस्ट पाठ्यक्रम जारी तुरंत देखे



सीटीईटी दो चरणों में आयोजित किया जाएगा; कक्षा IV के लिए पेपर- I और कक्षा VI-VIII के लिए पेपर- II।•

 प्रत्येक पेपर में 150 MCQ होंगे।

• किसी भी गलत उत्तर के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

• पेपर-I के लिए, कठिनाई स्तर दूसरे चरण का होगा और पेपर-II के लिए कठिनाई स्तर वरिष्ठ माध्यमिक स्तर का होगा।

• सीटीईटी पेपर-1 को 5 खंडों में बांटा गया है: बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I और II, गणित और पर्यावरण विज्ञान।

 CTET पेपर -2 को 4 खंडों में विभाजित किया गया है: बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I और II, गणित / विज्ञान या सामाजिक अध्ययन। विकल्प गणित / विज्ञान और सामाजिक अध्ययन के बीच उपलब्ध होगा।

पेपर I . के लिए CTET सिलेबस 2022 

इस खंड में, हमने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए सीबीएसई द्वारा जारी विषयवार विस्तृत पाठ्यक्रम को कवर किया है। जो उम्मीदवार आगामी सीटीईटी परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, उनके लिए समय और मेहनत दोनों को बचाने के लिए नवीनतम पाठ्यक्रम के साथ अद्यतन होना महत्वपूर्ण है। सीटीईटी पाठ्यक्रम के लिए इस पृष्ठ को बुकमार्क करें और पाठ्यक्रम को विषयवार कवर करें।

CTET 2022 पेपर I सिलेबस (कक्षा I से V के लिए) प्राथमिक चरण:

सीटीईटी की पेपर I परीक्षा एक ऑफ़लाइन परीक्षा है जो उम्मीदवार को उनकी भाषा I और II, बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, गणित और पर्यावरण अध्ययन के आधार पर परीक्षण करती है। आइए प्राथमिक चरण (कक्षा IV) के लिए CTET सिलेबस 2022 पर एक नजर डालते हैं:


I. बाल विकास और शिक्षाशास्त्र पाठ्यक्रम- 30 प्रश्न

A) बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय के बच्चे): 15 प्रश्न

1-विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध

बच्चों के विकास के सिद्धांत

2-आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव

3-समाजीकरण प्रक्रियाएं: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, साथी)

4-पियागेट, कोहलबर्ग और वायगोत्स्की: निर्माण और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण

5-बाल केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणाएं

6-इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य

7-बहुआयामी खुफिया

8-भाषा और विचार

9-एक सामाजिक निर्माण के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएं, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास

10-शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की विविधता के आधार पर मतभेदों को समझना।

11-सीखने के आकलन और सीखने के आकलन के बीच अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास

12-शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए उपयुक्त प्रश्न तैयार करना; कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच को बढ़ाने और शिक्षार्थी की उपलब्धि का आकलन करने के लिए।

b) समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना: 5 प्रश्न

वंचित और वंचित सहित विविध पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना

सीखने की कठिनाइयों, 'हानि' आदि वाले बच्चों की जरूरतों को पूरा करना।

प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से विकलांग शिक्षार्थियों को संबोधित करना

C) सीखना और शिक्षाशास्त्र: 10 प्रश्न

बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; बच्चे कैसे और क्यों स्कूल के प्रदर्शन में सफलता प्राप्त करने में 'असफल' होते हैं।

शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएं; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ।

समस्या समाधानकर्ता और 'वैज्ञानिक अन्वेषक' के रूप में बच्चा

बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणाएँ, बच्चों की 'त्रुटियों' को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदमों के रूप में समझना।

अनुभूति और भावनाएं

प्रेरणा और सीखना

सीखने में योगदान देने वाले कारक - व्यक्तिगत और पर्यावरणीय

द्वितीय. भाषा I पाठ्यक्रम- 30 प्रश्न

क) भाषा समझ: 15 प्रश्न


अनदेखे अंशों को पढ़ना - दो मार्ग एक गद्य या नाटक और एक कविता जिसमें समझ, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न होते हैं (गद्य मार्ग साहित्यिक, वैज्ञानिक, कथा या विवेचनात्मक हो सकता है)

b) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र: 15 प्रश्न

सीखना और अधिग्रहण

भाषा शिक्षण के सिद्धांत

सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं

मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य

विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार

भाषा कौशल

भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन करना: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना

शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन

उपचारात्मक शिक्षण

III. भाषा II पाठ्यक्रम- 30 प्रश्न

क) समझ: 15 प्रश्न


समझ, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्नों के साथ दो अनदेखी गद्य मार्ग (विवेकपूर्ण या साहित्यिक या कथा या वैज्ञानिक)


b) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र: 15 प्रश्न

सीखना और अधिग्रहण

भाषा शिक्षण के सिद्धांत

सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं

मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य;

विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार

भाषा कौशल

भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन करना: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना

शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन

उपचारात्मक शिक्षण

चतुर्थ। गणित पाठ्यक्रम- 30 प्रश्न

A) सामग्री: 15 प्रश्न

ज्यामिति

आकार और स्थानिक समझ

हमारे आसपास ठोस

नंबर

जोड़ना और घटाना

गुणा

विभाजन

माप

वज़न

समय

मात्रा

डेटा संधारण

पैटर्न्स

पैसे

B) शैक्षणिक मुद्दे: 15 प्रश्न


गणित/तार्किक सोच की प्रकृति; बच्चों की सोच और तर्क पैटर्न और अर्थ और सीखने की रणनीतियों को समझना

पाठ्यचर्या में गणित का स्थान

गणित की भाषा

सामुदायिक गणित

औपचारिक और अनौपचारिक तरीकों से मूल्यांकन

शिक्षण की समस्याएं

त्रुटि विश्लेषण और सीखने और सिखाने के संबंधित पहलू

नैदानिक ​​और उपचारात्मक शिक्षण

V. पर्यावरण अध्ययन पाठ्यक्रम- 30 प्रश्न

A) सामग्री: 15 प्रश्न

I. परिवार और मित्र:

• रिश्तों

• कार्य तथा खेल

• जानवरों

• पौधे

द्वितीय. भोजन

III. आश्रय

चतुर्थ। पानी

वी. यात्रा

VI. चीजें जो हम बनाते और करते हैं

B) शैक्षणिक मुद्दे: 15 प्रश्न

ईवीएस की अवधारणा और दायरा

ईवीएस का महत्व, एकीकृत ईवीएस

पर्यावरण अध्ययन और पर्यावरण शिक्षा

सीखने के सिद्धांत

विज्ञान और सामाजिक विज्ञान का दायरा और संबंध

अवधारणाओं को प्रस्तुत करने के दृष्टिकोण

गतिविधियां

प्रयोग/व्यावहारिक कार्य

बहस

सीसीई

शिक्षण सामग्री/सहायक सामग्री

समस्या

CTET 2022 का नोटिस हुआ जारी। जल्द देखे 


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने