CTET 2022 : परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण सवाल

बाल विकास : TET/CTET 215 Imp Que.

PSYCHOLOGY SPECIAL (CTET/UPTET)

प्रश्न 1- बालक के व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास के लिए यह आवश्यक है कि उसके ………….. की जानकारी शिक्षक को हो ।

उत्तर – व्यवहार की।


प्रश्न 2- बच्चे फिल्मों में दिखाए गए हिंसात्मक व्यवहार को सीख सकते है। यह निष्कर्ष किस मनोवैज्ञानिक द्वारा किए गए कार्य पर आधारित हो सकता है।

उत्तर – एल्बर्ट बंडूरा ।


प्रश्न 3- सामाजीकरण का अर्थ क्या है।

उत्तर – समाज में समायोजित होना ।


प्रश्न 4- सबसे अधिक गहन और जटिल सामाजीकरण कौन सी अवस्था में होता है।

उत्तर – किशोरावस्था के दौरान ।


प्रश्न 5- अपनी कक्षा के बच्चों में समाजीकरण की प्रक्रिया को तेज करने के लिए शिक्षक को अपना बर्ताव …………….. रखना चाहिए ।

उत्तर – स्नेह और सहानुभूतिपूर्ण ।


प्रश्न 6- समाजीकरण की प्रक्रिया में अनुकरण को उपयोगी तथा विकासात्मक बनाने के लिए आवश्यक तत्व कौन से है।

उत्तर – परिवार एवं पडोस ।


प्रश्न 7- मानसिक विकास की औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था की मुख्य विशेषता कौन सी है।

उत्तर – आमूर्त चिन्तन ।


प्रश्न 8- कोहलबर्ग के अनुसार सही और गलत के प्रश्न के बारे में निर्णय लेने में शामिल चिन्तन प्रक्रिया को कहा जाता है।

उत्तर – नैतिक तर्कणा ।


प्रश्न 9- पियाजे के अनुसार संज्ञानात्मक विकास के किस चरण पर बच्चा वस्तु स्थायित्व को प्रदर्शित करता है।

उत्तर – मूर्त संक्रियात्मक अवस्था ।


प्रश्न 10- वह स्तर जिसमें बच्चा किसी वस्तु एवं घटना के बारे में तार्किक रूप से सोचना शुरू करता है कहा जाता है।

उत्तर – पूर्व क्रियात्मक अवस्था ।


प्रश्न 11- संवेदी गत्यात्मक अवस्था को और किस नाम से जाना जाता हैा

उत्तर – इंद्रीयजन ज्ञान की अवस्था ।


प्रश्न 12- अधिगम अन्तरण से क्या तात्पर्य है।

उत्तर – किसी पूर्व ज्ञान के आधार पर नये ज्ञान को सीखना ही अधिगम अन्तरण कहलाता है।

उदा. – साईकल चलाने वाला व्यक्ति स्कूटर चलाना जल्दी सीख जाता है।


प्रश्न 13- अधिगम अन्तरण कितने प्रकार के होते है।

उत्तर – अधिगम अन्तरण तीन प्रकार के होते है।

धनात्मणक अन्तकरण

शून्यम अन्ततरण

ऋणात्मणक अन्तकरण


प्रश्न 14- धनात्मक अन्तरण कितने प्रकार का होता है।

उत्तर – धनात्मनक अन्तरण 3 प्रकार का होता है।

क्षैतिज समान्तर

उर्ध्वज (लम्बवत्)

द्विपार्शिवक


प्रश्न 15- गणित सम्बन्धी विकार को क्या कहते है।

उत्तर – डिस्कैलकुलिया ।


प्रश्न 16- पढने सम्बन्धी विकार को क्या कहते है।

उत्तर – डिस्लैक्सिया ।


प्रश्न 17- लिखने सम्बन्धी विकार को क्या कहते है।

उत्तर – डिस्ग्राफिया ।


प्रश्न 18- लिखना , पढना और बोलने सम्बन्धी विकारा को क्या कहते है ।

उत्तर – डिस्प्रैक्सिया ।


प्रश्न 19- अवधान सम्बन्धी विकार को क्या कहते है ।

उत्तर – ADHD ।


प्रश्न 20- विशिष्ट बालक कौन होते है।

उत्तर – वे बालक जो सामान्य बालको से हटकर होते है। इन्हें एक नया शब्द दिया गया है। ‘’ विभिन्न योग्यता रखने वाले बालक ‘’


प्रश्न 21- लिखावट से संबंधित लिखने की योग्यता में कमी किसका एक लक्षण है।

उत्तर – डिस्ग्राफिया


प्रश्न 22- शब्दों में अक्षरों के क्रम को पढ़नें में कठिनाई का अनुभव करना और अक्सर चाक्षुष स्मृति का ह्रास करना……………. से संबंधित है।

उत्तर – डिस्लेक्सिया


प्रश्न 23- भाषा अवबोधन से संबंद्ध विकार है ।

उत्तर – भाषाघात


प्रश्न 24- शारीरिक रूप से अक्षम बच्चों को सामान्यत:………… होता है।

उत्तर – डिस्ग्राफिया


प्रश्न 25-डिक्लेक्सिया मुख्य रूप से …………… की समस्या से संबंधित है।

उत्तर – पढ़ने


प्रश्न 26- डिस्थीमिया है।

उत्तर – गम्भीर तनाव की अवस्था


प्रश्न 27- गणित को समझने की अशक्तता है।

उत्तर – डिस्कैल्कुलिया


प्रश्न 28- डिस्ग्राफिया मुख्य रूप से ……………… की समस्या से संबंधित है।

उत्तर – लिखने


प्रश्न 29- डिस्लैक्सिया किससे संबंधित है।

उत्तर – पठन विकार


प्रश्न 30- निम्नलिखित में से मौखिक रूप से सीखने की अशक्तता कौनसी है।

उत्तर – अफेज्या


प्रश्न 31- क्षेत्र सिद्धांत का जनक किसे कहा जाता है।

उत्तर – कर्ट लेविन


प्रश्न 32- कर्ट लेिवन किस िवचारधारा से प्रभािवत थे।

उत्तर – गेस्टाल्टवादी


प्रश्न 33- कर्ट लेिवन किस िवचारधारा के समर्थक थे।

उत्तर – संज्ञानवादी


प्रश्न 34- कर्ट लेविन के क्षेत्र सिद्धांत में क्षेत्र का अर्थ क्या है।

उत्तर – जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से


प्रश्न 35- अधिगम का श्रेणी क्रम सिद्धांत किसने दिया

उत्तर – राबर्ट गेने


प्रश्न 36- राबर्ट गेने किस विचारधारा के समर्थक थे।

उत्तर – संज्ञानवादी


प्रश्न 37- राबर्टगेने के अनुसार अधिगम का सबसे निम्न स्तर कौन सा है।

उत्तर – संकेत अधिगम


प्रश्न 38- राबर्ट गेने के अनुसार अधिगम का सबसे उच्च स्तर कौनसा है।

उत्तर – समस्या समाधान अधिेगम

प्रश्न 39-सुल्तान नाम के चिम्पांजी पर किस वैज्ञानिक ने प्रयोग किया था।

उत्तर – कोहलर ने


प्रश्न 40- चूहे पर किस वैज्ञानिक ने प्रयोग किया था।

उत्तर – स्किनर ने


प्रश्न 41- बुद्धि का प्रतिदर्श नमूना (सैम्पल) सिद्धान्त किसने दिया ।

उत्तर – थामसन ने ।


प्रश्न 42- बुद्धि को मापने के लिये मानसिक आयु समप्रत्यय किस विद्वान ने दिया ।

उत्तर – अल्फ्रेड बिने ने सन् 1905 में ।


प्रश्न 43- मानसिक आयु क्या है।

उत्तर – किसी व्यक्ति द्वारा अपनी उम्र से ज्यादा कार्य करना या कम कार्य करना ही मानसिक आयु कहलाती है।


प्रश्न 44- अल्फ्रेड बिने ने बुद्धि को कितने भागों में बांटा है।

उत्तर – अल्फ्रेड बिने ने बुद्धि को तीन भागों में बांटा है ।

मन्द बुद्धि

कुशाग्र बुद्धि

औसत बुद्धि


प्रश्न 45- स्टर्न ने बुद्धि लब्धि (IQ) को कब मापा और कौन सा सूत्र दिया ।

उत्तर – स्टर्न ने 1912 में बुद्धि लब्धि को मापा और एक नया सूत्र खोजा –

बुद्धि लब्धि (IQ) = मानसिक आयु / वास्तविक आयु


प्रश्न 46- भाटिया परीक्षण सम्बन्ध किससे है।

उत्तर – बुद्धि को नापने से है।


प्रश्न 47- वैसलर परीक्षण का सम्बन्ध किस से है।

उत्तर – बुद्धि को नापने से है।


प्रश्न 48- स्टर्न के सूत्र में संशोधन किसने किया ।

उत्तर – टर्मन ने ।


प्रश्न 49- बुद्धि को मापने के लिए पहली मनोवैज्ञानिक प्रयोगशाला कहॉ बनाई गई ।

उत्तर – जर्मनी में 1879 में बनाई गई ।


प्रश्न 50- बुद्धि का विचलन बुद्धि सिद्धान्त किसने दिया ।

उत्तर – वैसलर महोदय ने सन् 1960 में ।


प्रश्न 51- प्रतिस्थापन का सिद्धान्त किस वैज्ञानिक ने दिया।

उत्तर – गुथरी ने !


प्रश्न 52- स्वसिद्धान्त किसने दिया ।

उत्तर – कार्ल रोजर ने !


प्रश्न 53- आवश्यकता का पद सोपान सिद्धान्त किसने दिया।

उत्तर – आब्राहिम मौसले ने !


प्रश्न 54- अधिगम का अर्थ क्या है ।

उत्तर – सीखना ।


प्रश्न 55- अधिगम से क्या तात्पर्य है।

उत्तर – मानव व्यवहार में होने वाला स्थाई परिवर्तन अधिगम कहलाता है।


प्रश्न 56- अधिगम पूर्ण कब होगा।

उत्तर – मानव व्यवहार में स्थई परिवर्तन हो जाये।


प्रश्न 57- संज्ञान किसे कहते है।

उत्तर – किसी ज्ञान को ग्रहण करना ही संज्ञान कहलाता है।


प्रश्न 58- व्यवहारवादी मनोविज्ञान के जनक कौन है।

उत्तर – वाटसन ।


प्रश्न 59- मनोविज्ञान के जनक कौन है।

उत्तर – सिंगमड फ्रायड ।


प्रश्न 60- मनोविशलेषणात्मक मनोविज्ञान के जनक कौन है।

उत्तर – सिंगमड फ्रायड ।


प्रश्न 61- बुद्धि के परिणामों के आधार पर सामान्य सम्भावना वक्र किसने प्रस्तुत किया ।

उत्तर – टर्मन ने ।


प्रश्न 62- बाल केन्द्रित शिक्षा क्या होती है।

उत्तर – बाल केन्द्रित शिक्षा वह शिक्षा होती है। जिसमें शिक्षा का केन्द्र बिन्दु् बालक होता है। ऐसी शिक्षा बालकों की रूचि को ,क्षमताओं को , प्रवृत्तियों को ध्यान में रखकर प्रदान की जाती है। बाल केन्द्रित शिक्षा कहते है।


प्रश्न 63- प्रगतिशील शिक्षा के जनक कौन है।

उत्तर – जॉन डेवी


प्रश्न 64- प्रोजेक्ट विधि के जनक कौन है।

उत्तर – किल पैट्रिक और जॉन डेवी ।


प्रश्न 65- प्रगतिशील शिक्षा किस पर अधिक बल देती है।

उत्तर – पोजेक्ट् विधि से पढाने पर अधिक बल देती है।


प्रश्न 66-बालको के नैतिक विकास के जनक कौन है।

उत्तर – कोहल वर्ग


प्रश्न 67- नैतिकता का क्या अर्थ है।

उत्तर – बालक मे नैतिक गुणों का विकास करना ही नैतिकता है। जैसे – झूठ न बोलो , बडो का आदर करना , दूसरों की आज्ञा का पालन करना , दूसरो की सहायता करना , मिलजुलकर रहना आदि


प्रश्न 68- कोहलवर्ग ने नैतिक विकास को कितने चरणो मे बांटा है।

उत्तर – तीन चरणो मे बांटा –

पूर्व रूणीगत नैतिकता का स्तर (4-10 वर्ष)

रूणीगत नैतिकता का स्तर (10-13 वर्ष)

उत्तर रूणीगत नैतिकता का स्तर (13 से अधिक वर्ष)


प्रश्न 69- समीपस्थो विकास का सिद्धान्ध (ZPD) सिद्धान्त किसने दिया ।

उत्तर – बाइगोटस्की् ने


प्रश्न 70- बाइगोटस्की् कहॉ के निवासी थे।

उत्तर – बाइगोटस्की् रूस के निवासी थे।


प्रश्न 71- अंधो की लिपि के जनक कौन है

उत्तर – लुई ब्रेल !


प्रश्न 72- L.K.G व U.K.G पद्धति के जनक कौन है।

उत्तर – फ्रोबेल !


प्रश्न 73- नर्सरी पद्धति के जनक कौन है।

उत्तर – मारिया मान्टेसरी !


प्रश्न 74- भूल एवं प्रयत्न सिद्धान्त किसने दिया।

उत्तर – थॉर्नडाइक ने !


प्रश्न 75- अनुकूलित अनुक्रिया या क्लाससिकी अुनबन्धक सिद्धान्त किसने दिया ।

उत्तर – पैवलॉव ने !

प्रश्न 76- क्रिया प्रसूत अनुबन्ध सिद्धान्त किसने दिया ।

उत्तर – स्किनर ने !


प्रश्न 77- जीनप्याजे किस विचारधारा के समर्थक थे।

उत्तर – संज्ञानात्मक !


प्रश्न 78- जीनप्याजे किस देश के निवासी थे।

उत्तर – स्विट्जरलैण्ड के !


प्रश्न 79- जीनप्याजे ने अपने प्रयोग किस-किस पर किये।

उत्तर – जीनप्याजे ने अपने प्रयोग अपनी दो पुत्री व एक पुत्र पर किये ।


प्रश्न 80- वह कौन मनोवैज्ञानिक है जो पहले जीवविज्ञान के प्रोफेसर थे बाद मे मनोविज्ञान के प्रोफेसर बने ।

उत्तर – जीनप्याजे !


प्रश्न 81- बाइगोटस्की् ने बालको के विकास के लिए कौन सा सिद्धान्त दिया।

उत्तर – बाइगोटस्की् ने बालको के संज्ञानात्मक विकास का सिद्धान्तन दिया ।


प्रश्न 82- बाइगोटस्की् के संज्ञानात्मक विकास का सिद्धान्त और किस नाम से जाना जाता है।

उत्तर – बाइगोटस्की के संज्ञानात्मक विकास का सिद्धान्त सामाजिक एवं सांस्कृतिक सिद्धान्त के नाम से भी जाना जाता है।


प्रश्न 83- संज्ञानात्मक विकास का सिद्धान्त कितने विद्वानों ने दिया।

उत्तर – संज्ञानात्मक विकास का सिद्धान्त तीन विद्वानों ने दिया।

जीनप्याजे

ब्रूनर

बाइगोटस्की


प्रश्न 84- बाइगोटस्कीर के अनुसार बालकों का संज्ञानात्मक विकास किसके द्वारा सम्भव है।

उत्तर – अधिगम के द्वारा


प्रश्न 85- बालक का सामाजीकरण कब प्रारंम होता है।

उत्तर – शैशव अवस्था मे ( 0 से 5 वर्ष )


प्रश्न 86- सामाजीकरण मे बालक सबसे पहले किसको पहचानता है।

उत्तर – मॉ को


प्रश्न 87- बालक का सामाजीकरण कब पूर्ण हो जाता है।

उत्तर -किशोर अवस्था में


प्रश्न 88- बालक के गिरोह कि अवस्थाम कौन सी कहलाती है।

उत्तर – वाल्यक अवस्था्


प्रश्न 89- बालक में नकारात्म्क सोच कौन सी अवस्था मे उत्प्न्न हो जाती है।

उत्तर – किशोर अवस्थार में


प्रश्न 90- सामाजिक अधिगम का सिद्धान्त किसने दिया ।

उत्तर – बन्दूरा और वाल्टर ने


प्रश्न 91- स्की्मा सिद्धान्त के जनक कौन है।

उत्तर – जीनप्याजे !


प्रश्न 92- कोहलर किस समप्रदाय के समर्थक थे।

उत्तर – संज्ञानवादी !


प्रश्न 93- वह कौन सी अवस्था है जब बच्चा तार्किक रूप से वस्तुओं व घटनाओं के विषय में चिंतन प्रारंभ करता है।

उत्तर – मूर्त संक्रियात्माक अवस्था ।

यह ( 7 से 11 वर्ष ) के बालकों में होती है।


प्रश्न 94- वह कौन सी जगह है जहॉ बच्चे के संज्ञानात्मक विकास को सबसे बेहतर तरीके से परिभाषित किया जा सकता है।

उत्तर – विद्यालय एवं कक्षा में ।


प्रश्न 95- बच्चे दुनिया के बारे में अपनी समझ का सृजन करते है। इसका श्रेय किस विद्वान को जाता है ।

उत्तर – जीन पियाजे को ।

प्रश्न 96- आकलन को उपयोगी और रोचक प्रक्रिया बनाने के लिए किस के प्रति सचेत होना चाहिए।

उत्तर – आकलन को उपयोगी और रोचक प्रक्रिया बनाने के लिए शैक्षिक और सह शैक्षिक क्षेत्रों में विद्यार्थी के सीखने के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए विविध तरीकों का प्रयोग करना चाहिए।


प्रश्न 97- शिशु अपने एवं अपने संसार के बारे में अधिकांश बाते खेल के माध्यम से सीखता है यह किस विद्वान ने कहा है।

उत्तर – यह कथन स्ट्रेंग ने कहा है।


प्रश्न 98- विकास कभी न समाप्तं होने वाली प्रक्रिया है। यह विचार किससे सम्बन्धित है।

उत्तर – निरंतरता का सिद्धांत से सम्बन्धित है।


प्रश्न 99- बच्चे के बौद्धिक विकास की चार विशिष्ट अवस्थाओं की पहचान किस विद्वान द्वारा की गई ।

उत्तर – जीन पियाजे के द्वारा ।


प्रश्न 100- परिवार एक साधन है।

उत्तर – परिवार एक अनौपचारिक शिक्षा का साधन है।


प्रश्न 101- मनोसामाजिक विकास का सिद्धान्त् ‍ किसने दिया।

उत्तर – इरिक्सन ने दिया


प्रश्न 102- समायोजन की अवस्था कौन सी अवस्था को कहते है।

उत्तर – शैशव अवस्था को


प्रश्न 103- वर्तमान मे विद्यालय जाने की उम्र कितनी है।

उत्तर – 3 वर्ष


प्रश्न 104- औपचारिक शिक्षा प्रारम्भ होने की उम्र कितनी है।

उत्तर – 6 वर्ष


प्रश्न 105- औपचारिक शिक्षा किसे कहते है।

उत्तर – स्कूलों में दी जाने वाली शिक्षा,

संस्था में दी जाने वाली शिक्षा


प्रश्न 106- अनौपचारिक शिक्षा किसे कहते है।

उत्तर – आगॅन बाडी मे दी जाने वाली शिक्षा 

घर में दी जानो वाली शिक्षा


प्रश्न 107- समाजीकरण कि क्रिया कब तक चलती है।

उत्तर – जीवन भर चलती है


प्रश्न 108- बालक कितने माह मे अपनी माता को पहचानने लगता है।

उत्तर – 3 माह में


प्रश्न 109- शर्म कि अवस्थां कौन सी अवस्था को कहते है।

उत्तर – बालया अवस्था् को


प्रश्न 110- आपस झगडे की भावना कौन सी अवस्था है।

उत्तर – बाल अवस्था !


प्रश्न 111- एक शिक्षक विद्यार्थियों में सामाजिक मूल्यों को विकसित किस तरह से कर सकता है।

उत्तर – एक शिक्षक आदर्श रूप से बर्ताव कर विद्यार्थियों में सामाजिक मूल्यों को विकसित कर सकता है।


प्रश्न 112- शिक्षा का बर्ताव किस तरह का होना चाहिए।

उत्तर – शिक्षा का वर्ताव आदर्शवादी होना चाहिए।


प्रश्न 113- किस अवस्था में बच्चे अपने समकक्षी वर्ग के सक्रिय सदस्य बनते है।

उत्तर – किशोरावस्था में !


प्रश्न 114- प्राथमिक शिक्षक के लिए बाल मनोविज्ञान का ज्ञान क्यों आवश्यक है ।

उत्तर – प्राथमिक शिक्षक के लिए बाल मानोविज्ञान का ज्ञान बच्चों के व्येवहार को समझने में शिक्षक की सहायता करता है।


प्रश्न 115- बुनियादी स्तर पर मातृभाषा में शिक्षादेना क्यो बेहतर है।

उत्तर – बुनियादी स्तर पर मातृभाषा में शिक्षा देने से प्राकृतिक वातावरण में बच्चों को सीखने मे सहायता करेगा ।


प्रश्न 16- खिलौनों की आयु किस अवस्था को कहा जाता है।

उत्तर – पूर्व बाल्यावस्था को ।


प्रश्न 117- जिन इच्छाओं की पूर्ति नहीं होती उनका भंण्डार गृह कौन सा है।

उत्तर – इदम् में ।


प्रश्न 118- छात्र केन्द्रित शिक्षण का आश्य किस से है।

उत्तर – छात्र केन्द्रित शिक्षण का आशय प्रत्येक छात्र की आवश्यकता को ध्यान रखना ।


प्रश्न 119- शिक्षा की खेल विधि का अर्थ क्या् है।

उत्तर – खेल क्रियाओं द्वारा शिक्षा ।


प्रश्न 120- प्रयोजनवाद ने किसे जन्म दिया ।

उत्तर – प्रोजेक्ट विधि को ।


प्रश्न 121- ईर्ष्या् भावना कौन सी अवस्था में पैदा होती है।

उत्तर – बाल अवस्था !


प्रश्न 122- स्व: प्रेम ( अपनी वस्तुओ से प्रेम) की अवस्था कौन सी होती है।

उत्तर – शैशव अवस्था ।


प्रश्न 123- सामाजिकता नापने कि विधि ( स्केल ) कौन सी है ।

उत्तर – सोसियोमेंट्री ( समाजमिति )


प्रश्न 124- सोसियोमेंट्री स्केल का निर्माण किसने किया ।

उत्तर – डॉ. एडलर ने


प्रश्न 125- डॉ. एडलर ने कितनी क्रियाओं के आधार पर सामाजिक परिपक्वता को नापा था।

उत्तर – 117 सामाजिक क्रियाऐ बताई जो जन्म से लेकर किशोर अवस्था तक है।


प्रश्न 126- बालक मानव ध्वनी व अन्य ध्वनी में अन्तर करना कब सीख जाता है।

उत्तर – 1 माह में ।


प्रश्न 127- अर्न्तामुखी व बर्हिमुखी मे से सामाजिक विकास किसका अधिक होता है।

उत्तर – बर्हिमुखी का ।


प्रश्न 128- इरिक्सन ने अपने मनोसामाजिक सिद्धान्त मे जीवन काल को कितने अवस्था मे बांटा हैा

उत्तर – 8 अवस्था में ।


प्रश्न 129- विश्व में पहली बार मनोविज्ञान की प्रयोग शाला किसने कब और कहॉ स्थापित की ।

उत्तर – विलियम बुन्ट ने ( 1879 ) जर्मनी में ।


प्रश्न 130- सामाजिक विघटन की क्रियाये किसे कहते है।

उत्तर – तनाव , झगडा , लडाई , संघर्ष आदि को कहते है।


प्रश्न 131- शिक्षा में प्रयोजनवाद की विचारधारा का प्रवर्तक कौन था।

उत्तर – विलियम जेम्स ।


प्रश्न 132- बच्चों के लिए सबसे उत्तम शिक्षक वह है, जो स्वयं बालक जैसा हो । यह कथन किसका है।

उत्तर – मेन्केन ने कहा ।


प्रश्न 133- शिकक्ष आचार संहिता क्या है।

उत्तर – शिक्षकों के मानक व्य्वहारों की सूचक पुस्तिका !


प्रश्न 134- शिक्षकों की योग्यताओ, प्रयासों एवं उसके व्यवहार का सही मूल्यांकन किस के द्वारा किया जा सकता है।

उत्तर – उसके छात्रों द्वारा ।


प्रश्न 135- छात्रों मे वैज्ञानिक दृष्टिकोण उत्पन्न किस के द्वारा किया जा सकता है।

उत्तर – तर्क संगत विचारों के प्रस्तुतीकरण द्वारा ।

प्रश्न 136- सामाजिक समायोजन का कठिन काल किसे कहा जाता है।

उत्तर – पूर्व किशोरावस्था को जो लडकियों एवं लडको दोनो के संदर्भ में है।


प्रश्न 137- छात्रों का विश्वास प्राप्त करने हेतु शिक्षक को उनके साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए।

उत्तर – मित्र जैसा व्यवहार करना चाहिए।


प्रश्न 138- बच्चों के बौद्धिक विकास के चार सुस्पष्ट स्तेरों को किस विद्वान द्वारा पहचाना गया था।

उत्तर – जीनप्याजे द्वारा ।


प्रश्न 139- बालकों की सोच अमूर्तता की अपेक्षा मूर्त अनुभवों एवं प्रत्ययों से होती है। यह अवस्था कौन सी है।

उत्तर – 7 से 12 वर्ष तक ।


प्रश्न 140- गिलफोर्ड ने ‘अभिसारी चिन्तन’ पद का प्रयोग किसके समान अर्थ में किया है।

उत्तर – सृजनात्मकता ।


प्रश्न 141- बुद्धि का त्रिक – बिन्दु सिन्द्धान्त किसने दिया ।

उत्तर – स्टर्न वर्ग ने ।

इन्होंने बुद्धि को तीन भागों में बांटा ।

विशलेषणात्मक बुद्धि

व्यवहारिक बुद्धि

सृजानात्मक बुद्धि


प्रश्न 142- जीनपियाजे के अनुसार बुद्धि क्या है।

उत्तर – जीनपियाजे के अनुसार बुद्धि वातावरण के साथ अनुकूलन करने की प्रक्रिया है।


प्रश्न 143- अल्फ्रेड बिने के अनुसार बुद्धि के प्रकार बताईये ।

उत्तर – अल्फ्रेड बिने के अनुसार बुद्धि चार शब्दों से मिलकर बनी है।

ज्ञान

अविष्कार

निर्देश

आलोचना


प्रश्न 144- टर्मन के अनुसार बुद्धि की क्या परिभाषा है।

उत्तर – टर्मन के अनुसार – बुद्धि अमूर्त विचारों के बारे में सोचने की योग्यता है।


प्रश्न 145- स्टर्न के अनुसार बुद्धि की क्या परिभाषा है।

उत्तर – स्टर्न के अनुसार – बुद्धि एक सामान्य योग्यता है। जिसके द्वारा व्यक्त्िा नई परिस्थितियों के साथ समायोजन करता है।


प्रश्न 146- बकिन्घम के अनुसार बुद्धि की क्या परिभाषा है।

उत्तर – बकिन्घम के अनुसार सीखने की शक्ति ही बुद्धि है।


प्रश्न 147- वैसलर के अनुसार बुद्धि की क्या परिभाषा है।

उत्तर – वैसलर के अनुसार बुद्धि किसी कार्य को करने की, तार्किक चिन्तन करने की, वातावरण के साथ समायोजन करने की सामूहिक योग्यता होती है।


प्रश्न 148- सामन्यत: बुद्धि कितने प्रकार की है।

उत्तर – सामान्यत: बुद्धि तीन प्रकार की होती है ।

अमूर्त बुद्धि

मूर्त बुद्धि (यांन्त्रिक बुद्धि)

सामाजिक बुद्धि

प्रश्न 149- यांत्रिक बुद्धि या स्थूल बुद्धि किसे कहा जाता है ।

उत्तर – मूर्त बुद्धि को ।


प्रश्न 150- स्पीयर मैन के अनुसार बुद्धि की क्या परिभाषा है।

उत्तर – स्पीयर मैन के अनुसार बुद्धि तार्किक चिन्तन करने की योग्यता है।


प्रश्न 151- बाल अपराध बनने के कारण क्या क्या है।

उत्तर – 1. आनुवांशिंकता

व्याक्तिगत आवश्यकताओ की पूर्ति न होना

शारीरिक दोष – ऐसे बालक हीन भावना से ग्रसित होने के कारण अपराधी बन जाते है।

घर का वातावरण अशान्त होना।

कुसंगती के कारण

दादा दादी का अधिक लाड प्यार

स्तर हीन मनोरंजन

माता पिता का गरीब होना

पक्षपात पूर्ण व्यवहार

माता पिता का तलाक आदि


प्रश्न 152- बाल अपराधियों के उपचार क्या क्या है।

उत्तर – 1. मनोवैज्ञानिक विधि

समाजशास्त्रीय विधि

वैधानिक विधि


प्रश्न 153- समस्याग्रस्त बालक कौन से होते है।

उत्तर – वे बालक जिनके व्यवहार में ऐसी कोई असामान्य बात होती हैा जिसके कारण वे समस्याग्रस्त बालक बन जाते है। जैसे –

कक्षा में देर से आना

स्कूाल से भाग जाना

कक्षा में अधिक बाते करना

अधिक क्रियाशीलता होना

ग्रहकार्य करके न लाना

कक्षा में पढाई में ध्याान न लगाना


प्रश्न 154- समस्याग्रस्तं बालकों की समस्या शिक्षक द्वारा कैसे दूर की जा सकती हैा

उत्तर – 1. शिक्षक को चाहिए कि ऐसे बालकों को अलग-अलग बिठायें और सबसे आगे विठायें।

शिक्षक को स्वयं बालक की समस्या को कारणों का पता लगाना चाहिए और दूर करना चाहिए।

शिक्षकों को ऐसे बालकों के घर जाकर उनकी समस्या का पता लगाना चाहिए।


प्रश्न 155- गिलफोर्ड ने सृजनशीलता के 4 तत्व कौन से बताये है।

उत्तर – 1. लोचशीलता

मौलिकता

अपसारीशीलता

केन्द्रा विमुख


प्रश्न 156- वैज्ञानिक गुड ने सृजनशीलता के कितने तत्व दिये।

उत्तर – वैज्ञानिक गुड ने सृजनशीलता के पॉच तत्व दिये जो निम्न् है।

मौलिकता

अनुकूलता

विचारात्मलक

विचारों का सहचर्य

लोथ शील और विविध


प्रश्न 157- सृजनात्मकता के प्रमुख तत्व कौन से है।

उत्तर – 1. मौलिकता

2. नवीनता

3. लोचशीलता

4. विस्तातरण करेन की क्षमता

5. विभिन्नाता


प्रश्न 158- सृजनशील बालकों की विशेषताऍ क्या क्या है।

उत्तर – 1. सृजनशील बालक जिज्ञासु प्रवर्ति के होते है।

सृजनशील बालकों में उच्य् महत्वकांक्षा वाले होते है।

सृजनशील बालकों के विचार व्यापक होते है।

सृजनशील बालकों मे संवेदन शीलता अधिक पाई जाती है।

सृजनशील बालकों मे एकाग्रता पाई जाती है।


प्रश्न 159- मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है यह किसने कहा।

उत्तर – अरस्तू ने !

प्रश्न 160- बालक के सामाजीकरण की पहली पाठशाला कौन सी होती है।

उत्तर – पहली – घर एवं परिवार

दूसरी – खेल का मैदान

तीसरी – स्कूल


प्रश्न 161- जीन पियाजे ने संज्ञानात्मक विकास को ध्यान में रखते बालक की कितनी अवस्थाऍ बताई

उत्तर – चार अवस्थाऍ


प्रश्न 162- बालक में चिंतन का प्रारंभ किस अवस्था में होता है।

उत्तर – 2 से 7 वर्ष में


प्रश्न 163-जीन पियाजे के अनुसार समायोजन की अवस्था किसे कहा है।

उत्तर – संवेदी गत्यात्मक अवस्था


प्रश्न 164- जीन पियाजे के अनुसार िवकास की किस अवस्था को मुख्य परिवर्तन बिन्दु कहा है।

उत्तर – ठोस संक्रियांत्मक अवस्था


प्रश्न 165- अवधान संबंधी विकार संबंधित

उत्तर – ADHD


प्रश्न 166- भोजन ग्रहण करने संबंधी समस्या

उत्तर – बुलिमिया


प्रश्न 167- अमेरिका में वंचित बालकों के लिए योजना चलाई गई।

उत्तर – ब्रांजिग योजना


प्रश्न 168- गिलफोर्ड ने सृजनशील प्रक्रिया के कितने चरण बताए है।

उत्तर – 5


प्रश्न 169- किशोरावस्था को तूफानों की अवस्था कहा है।

उत्तर – स्टेनली हॉल ने


प्रश्न 160- नैतिक विकास का सिद्धांत किसने दिया है।

उत्तर – कोहलबर्ग ने


प्रश्न 171- बाल विकाश का उद्देश्य है।

उत्तर – बालक का सर्वांगीण विकाश


प्रश्न 172- मूल प्रवृति का सिद्धांत किसने दिया था।

उत्तर – मैक्डूगल


प्रश्न 173- मन की उत्तेजित दशा क्रोध, खुशी आदि को क्या कहते है।

उत्तर – संवेग


प्रश्न 174- आवश्यकता का पद सोपान सिद्धांत किसने दिया था

उत्तर – अब्राहिम मैस्लो


प्रश्न 175-बुद्धि का सामान्य व विशिष्ट सिद्धांत किसने दिया था।

उत्तर – स्पीयर मेन


प्रश्न 176- सीखने के सिद्धांत किसने दिया था

उत्तर – थार्नडाइक


प्रश्न 177- मानव में स्थायी परिवर्तन को कहा जाता है।

उत्तर – अधिगम


प्रश्न 178- खेल पद्धति का जनक किसे माना जाता है।

उत्तर – हेनरी कुक


प्रश्न 179- ह्यूरिस्टिक पद्धति को जनक किसे माना जाता है।

उत्तर – आम्रस्ट्रांग


प्रश्न 180- प्रोजक्ट पद्धति के जनक है-

उत्तर – जॉन डेवी

प्रश्न 182- वह कौन सी विधि है जिसमें पहले नियम बताया जाता है बाद में उदहारण बताया जाता है।

उत्तर – निगमन विधि ।


प्रश्न 183- देखो सुनो और समझो किस विधि पर आधारित है।

उत्तर – प्रदर्शन विधि ।


प्रश्न 184- देखो , सुनो और बोलो किस विधि पर आधारित है।

उत्तर – प्रयोगात्मिक विधि ।


प्रश्न 185- किस विधि मे शिक्षण सूत्र का प्रयोग होता है।

उत्तर – आगमन विधि में ।


प्रश्न 186- करके सीखने पर कौन सी विधि काम करती है।

उत्तर – प्रयोग शाला विधि ।


प्रश्न 187- किण्डनगार्डन विधि ( L.K.G व U.K.G ) के जनक कौन है।

उत्तर – फ्रोबेल (यह विधि खेल एवं करके सीखने पर आधारित होती है।)


प्रश्न 188- माण्टेशरी शिक्षा प्रणाली के जनक कौन है।

उत्तर – डॉ मारिया माण्टेशवरी ( इटली ) यह विधि इन्द्रियों ( ज्ञानेन्द्रियों ) के प्रशिक्षण पर बल देती है।


प्रश्न 189- खेल पद्धत्ति के जनक कौन है

उत्तर – हेनरी क्राल्डवेल कुक ।


प्रश्न 190- डाल्ट न पद्धत्ति के जनक कौन है।

उत्तर – कुमारी हैलन पार्क हर्स्ट ।


प्रश्न 191- बच्चों में आधारहीन आत्म चेतनावस्था का सम्बन्ध उसके विकास की किस अवस्था से सम्बन्धित है।

उत्तर – किशोरवस्था ।


प्रश्न 192- डिसलेक्सिया सम्बन्धित है।

उत्तर – पढने सम्बन्धित विकार से ।


प्रश्न 193- श्यामपट्ट को शिक्षण साधन सामग्री के किस समूह मे अन्तर्मुक्त किया जा सकता है।

उत्तर – दृश्य साधन में ।


प्रश्न 194- व्यक्तित्व एवं बुद्धि में वंशानुक्रम की …………………. होती है।

उत्तर – नाममात्र की भूमिका ।


प्रश्न 195- श्यामपट्ट पर लिखते समय सबसे महत्वंपूर्ण क्या है।

उत्तर – अच्छी लिखावट ।


प्रश्न 196- बुद्धि का तरल मोजेक मॉडल किसने दिया था ।

उत्तर – कैटल ने ।


प्रश्न 197- बच्चों के बौद्धिक विकास की चार विशिष्ट। अवस्थाओं की पहचान किस विद्वान द्वारा की गई ।

उत्तर – जीन पियाजे द्वारा ।


प्रश्न 198- डिस्कैलकुलिया का संबंध है।

उत्तर – आंकिक अक्षमता से ।


प्रश्न 199- शिक्षा मे समावेशन का क्या अर्थ है।

उत्तर – सभी विद्यार्थियों को शिक्षा की मुख्य धारा प्रणाली में स्वीकारना ।


प्रश्न 200- आर. वी. कैटल की तरल बुद्धि तुल्य् है।

उत्तर – वंशानुगत कारकों के ।

प्रश्न 201- पर्याटन विधि के जनक कौन है।

उत्तर – पेस्टोलॉजी ।


प्रश्न 202- खोज अनुसन्धान हूरिस्टिक विधि के जनक कौन है।

उत्तर – आर्मस्ट्रांग !


प्रश्न 203- खोज विधि का सम्बन्ध किस से है।

उत्तर – भूतकाल से ।


प्रश्न 204- अन्वेशण विधि के जनक कौन है।

उत्तर – आर्मस्ट्रांग ।


प्रश्न 205- अन्वेशण विधि का सम्बन्ध किस से है।

उत्तर – वर्तमान काल से ।


प्रश्न 206- पढाने की सबसे अच्छी कौन सी विधि है।

उत्तर – प्रोजक्ट विधि ।


प्रश्न 207- परियोजना विधि के जनक कौन है।

उत्तर – अमेरिका के प्रसिद्ध शिक्षा शास्त्री जॉन डेवी के योग्य शिष्य ‘’ किल पैट्रिक ’’ है।


प्रश्न 208- सूक्ष्म शिक्षण ( माइक्रोटीचिंग ) के जनक कौन है।

उत्तर – रोर्बट बुश ।


प्रश्न 209- इकाई उपागम के जनक कौन है।

उत्तर – मौरिशन ।


प्रश्न 210- जन्म के समय बालक मे कितनी हडि्डयां होती है।

उत्तर – 270 ।


प्रश्न 211- स्वयं की भावनाओं तथा संवेगों को नियन्त्रित करने से सम्बन्धित बुद्धि को क्या कहा जाता है।

उत्तर – भाषायी बुद्धि ।


प्रश्न 212- बिने साइमन परीक्षण द्वारा किसका मापन किया जाता है।

उत्तर – सामान्य बुद्धि का ।


प्रश्न 213- मानसिक आयु के प्रत्यय का सर्वप्रथम प्रयोग किस विद्वान ने किया ।

उत्तर – बिने – साइमन ।


प्रश्न 214- 140 से अधिक बुद्धिलब्धि (I.Q) वाले बच्चों को किस श्रेणी में रखेगे ।

उत्तर – प्रतिभाशाली ।


प्रश्न 215- सृजनशीलता मौलिक परिणामों को अभिव्यक्त करने की मानसिक क्रिया है। यह कथन। किसका है।

उत्तर – क्रो एण्ड क्रो का ।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने